Home एजुकेशन 12th Ke Baad Kya Kare: Top Courses for Quick Earning: जल्दी कमाई...

12th Ke Baad Kya Kare: Top Courses for Quick Earning: जल्दी कमाई तो करें ये कोर्स, मिलेगी अच्छी सैलरी

10
0
12th Ke Baad Kya Kare
12th Ke Baad Kya Kare

12th Ke Baad Kya Kare: Top Courses for Quick Earning

अगर आप 12वीं कर चुके हैं या फिर कर रहे हैं और जल्दी से कमाई शुरू करना चाहते हैं, तो आपके लिए कुछ बेस्ट कोर्सेज हैं, जिन्हे करते ही आप जल्दी से कमाई कर सकते हैं। तो आपके के लिए हम कुछ ऐसे शार्ट टर्म कोर्स बता रहे हैं, जिनके कम्पलीट करने के बाद आपका एक सुनहरा भविष्य बनेगा ही। आइये जानते है उन कोर्स कोर्सेज के बारे में।

Agar Aap Soch Rahe Hain: 12th Ke Baad Kya Kare To Ye Hain Best Options

Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स वर्ल्ड के ट्रेंडिंग कोर्स की लिस्ट में आता है। आज डिजिटल मार्केटिंग स्किल का इस्तेमाल करके कंपनियां बहुत बड़ा मुनाफा कमा रही हैं।

डिजिटल मार्केटिंग यानि अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर डिजिटली प्रमोट करना जिससे ग्राहक ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को पसंद करके अपनी विशलिस्ट में ऐड करने के बाद डायरेक्ट Buy Now बटन पर क्लिक करके आर्डर प्लेस कर देते हैं और प्रोडक्ट उनके घर पहुंच जाता है जिससे ग्राहक संतुष्ट हो जाता है फिर पेमेंट कर सकता है इस तरीके को Cash On Delivery सिस्टम कहते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स में SEO, SEM, सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम) प्लेटफार्म पर मार्केटिंग कैंपेन बनाना और उसे ट्रैक करना, SMO वेबसाइट डिजाइनिंग, कंटेंट मार्केटिंग, मोबाइल पर मार्केटिंग करने के तरीकों के बारे में सिखाया जाता है। डिजिटल मार्केटिग कोर्स करने के बाद, आप प्राइवेट नौकरी कर सकते हैं।
अगर आपका अपना कारोबार है, तो आप डिजिटल मार्केटिंग के ज़रिए उसे बढ़ा सकते हैं या नया बिज़नेस स्टार्ट-अप कर सकते हैं
डिजिटल मार्केटिंग के ज़रिए, आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। जैसे किसी कंपनी की एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा कमिशन earn कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद, आपको इसका सर्टिफिकेट मिलता है।

After 12th Digital Marketing Concept: 12th के बाद डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का कांसेप्ट

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)
सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM)
सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM)
सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (SMO)
एफिलिएट मार्केटिंग
ईमेल मार्केटिंग
कंटेंट मार्केटिंग

  • SEO: सेल्स और रेवेन्यू बढ़ाने के लिए किसी भी वेबसाइट का गूगल के में रैंक करना जरूरी है और गूगल में अपनी वेबसाइट को रैंक कराने के लिए SEO की जरूरत पड़ती है। जिससे वेबसाइट नेचुरल तरिके से टॉप रैंक पोजीशन पर आती है।
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM): सोशल मीडिया मार्केटिंग ऑनलाइन मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म के जरिए हम अधिकतर ग्राहकों तक आसानी से पहुंच सकते हैं। और अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को डिस्प्ले करा सकते है।
  • SEM: सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) से आप इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट की
    विजिबिलिटी बढ़ा सकते हैं, हालांकि यह एक paid तरीका है। यह तरीका तब ज्यादा कारगर होता है जब हमें कोई प्रोडक्ट या सर्विस जल्दी सेल करनी हो।
  • सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (SMO) जैसे वेबसाइट को गूगल में रैंक करने के लिए SEO किया जाता है वैसे ही इंस्टाग्राम, यूट्यूब विडोज़ का टॉप रैंक पर लाने की प्रतिक्रिया को SMO कहते हैं।
  • Affiliate मार्केटिंग: किसी कंपनी से जुड़कर उसका रिप्रेजेन्टेटिव बनकर उसके प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन माध्यम में बेचते हैं और बदले में हमें कमिशन मिलता है। यह एक कमिशन बेस्ड मार्केटिंग है।
  • ई-मेल मार्केटिंग: स्पोंसर्ड ई-मेल एक तरह का ई-मेल मार्केटिंग हीं हैं। जिसमें किसी भी कस्टमर को अपनी प्रोडक्ट, सर्विस या फिर स्कीम के बारे में बताया जाता है।इसमें हम बहुत सारे लोगों को एक साथ ईमेल भेज सकते हैं।
  • कंटेंट मार्केटिंग: कंटेंट हीं किसी भी तरह के मार्केटिंग की सबसे पहली जरूरत है। कंटेंट इफेक्टिव होना चाहिए जिससे लोगों का विश्वास पाया जा सकें।बिना कंटेंट के मार्केटिंग पॉसिबल नहीं है। इसलिए अच्छी क्वालिटी का कंटेंट बनाना सिखाया जाता है।

12th के बाद डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कितने समय का होता है?

डिजिटल मार्केटिंग बेसिक कोर्स का समय तीन महीने होता है। इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग कोर्स 3 महीने 6 महीने और अलग अलग अवधि के होते है। यह आपके इंस्टिट्यूट पर निर्भर करता है, की वह आपको कितने किनते दिन का कोर्स ऑफर करते है।

12th के बाद डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के क्या-क्या फायदे हैं?

डिजिटल मार्केटिंग से आप बहुत ही कम समय में ज्यादा से ज्यादा संभावित ग्राहकों तक अपने प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी पहुंचा सकते हैं, इसमें Geographical condition से जुडी कोई समस्या नहीं होती जिसकी वजह से आप अपने बिजनेस की पहुंच विदेश तक पहुंचा सकते हैं आज के टाइम में लोगो के पास समय की कमी होने के कारण डिजिटल मार्केटिंग से इफेक्टिव सेल पॉसिबल है।

12th के बाद डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का कैरियर

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप अपना बेहतर कैरियर बना सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में हाई पेआउट सैलरी जॉब्स अवेलेबल हैं। इतना ही नहीं जानी मानी कंपनियां भी इसके लिए अच्छा पैकेज भी ऑफ़र करती है। इसके अलावा आप फ्रीलांसर के तौर पर अलग -अलग कंपनियों के लिए भी काम करते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर
डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर
डिजिटल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव
SEO एक्सपर्ट
गूगल एड्स एक्सपर्ट
कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर
ई-मेल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट

निष्कर्ष

पहले के समय की मार्केटिंग को ट्रेडिशनल मार्केटिंग कहते है जैसे की डोर टु डोर, अखबार, होर्डिंग जैसे प्लेटफार्म पर अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस का विज्ञापन दिखाकर सेल की जाती थी जो की काफी महंगा था। डिजिटल मार्केटिंग से इस समस्या का सलूशन हो गया है आप कम पैसों में अपनी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन कर सकते हैं। जिसकी वजह से बिजनेस को आप विदेश में भी प्रमोट कर सकते हैं।अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो inhights.com पर जाकर बहुत ही अफोर्डेबल फीस में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स ज्वाइन कर सकते है जो 200 + शहरों में अपनी डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की एजुकेशन दे रहे हैं।

12th के बाद ग्राफिक डिजाइन कोर्स

अगर आपको फोटो और वीडियो एडिटिंग का शौक है तो ग्राफिक डिजानिंग कोर्स करना एक अच्छा ऑप्शन है। इस फिल्ड में क्रिएटिविटी के साथ-साथ आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। अगर जॉब्स की बात करें तो इस फील्ड में जॉब्स भी आसानी से मिल जाती हैं। क्योंकि कंपनियों को अपने प्रचार और प्रमोशन के लिए लोगो के साथ-साथ पोस्टर की जरूरत भी पड़ती है।जिनके माध्यम से वे अपनी प्रोडक्ट्स या सर्विसेज की छवि संभावित ग्राहकों को दिखाकर उनसे आर्डर प्लेस करा सकें। ग्राफिक डिजानिंग में कंप्यूटर और अलग-अलग तरह के सॉफ्टवेयर की जरुरत होती है जिससे अट्रैक्टिव आर्ट डिजाइन बनाए जाते हैं। जानिए इस फील्ड में जाने के लिए किस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

  1. ग्राफिक डिजाइन में डिप्लोमा
    ये दो साल का डिप्लोमा कोर्स है. इस कोर्स में ग्राफिक डिजाइनिंग से जुड़ी बारीकियों को सिखाया जाता है और बेसिक के साथ-साथ एडवांस कोर्स के बारे में भी बताया जाता है।
  2. ग्राफिक डिजाइन और इंटरैक्टिव मीडिया डिप्लोमा
    एक साल के इस कोर्स में ग्राफिक डिजाइनिंग की ट्रेनिंग दी जाती है। जिसमे ग्राफिक डिजाइनिंग के बारे में समझाया जाता है.
  3. ग्राफिक्स डिजाइन और डेस्कटॉप प्रकाशन में कार्यकारी डिप्लोमा
    इस कोर्स में ग्राफिक डिजाइनिंग के साथ डेस्कटॉप पब्लिशिंग के बारे में सिखाया जाता है. एक साल का ये कोर्स आपके लिए बेहतरीन हो सकता है।
  4. ग्राफिक डिजाइन में सर्टिफिकेट एंड विज़ुअल डिज़ाइन
    इस कोर्स में ग्राफिक डिजाइनिंग के साथ-साथ विजुअलाइजर की ट्रेनिंग दी जाती है. ये कोर्स 6 महीने का कोर्स है. ये कोर्स करके आप नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  5. सर्टिफिकेट कोर्स इन ग्राफिक डिजाइनिंग
    ये एक सर्टिफिकेट कोर्स है जो कि 10 महीने का है। इस कोर्स में ग्राफिक डिजिनिंग से जुड़ी सभी चीजों को पढ़ाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here